NATARAJA NEWS

Sri Jagannath Mandir Gayatri Nagar Raipur

Jagannath Mandir Gayatri Nagar Raipur: में स्थित जगन्नाथ मंदिर छत्तीसगढ़ का एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा का शुभारंभ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री सोने के झाड़ू से मार्ग की सफाई करने की रस्म निभाकर करते हैं। इसे छेरा-पहरा रस्म के नाम से जाना जाता है।

Jagannath Mandir Gayatri Nagar Raipur

गर्भगृह से भगवान की मूर्ति को सिर पर रखकर बाहर तक लाने में मुख्यमंत्री के अलावा अन्य मंत्रीगण भी भगवान की सेवा में शामिल रहते है । भगवान के दर्शन के लिए सैकड़ों संख्या मे लोग उपस्थित रहते हे ।

Jagannath Mandir Gayatri Nagar Raipur की मूर्ति कहा से लाई गई है ?

ओड़िसा से नीम की लकड़ी से बनाई गई मूर्तियों को लाया गया था। पुरी मूल मंदिर के विद्वान आचार्यों ने विधिवत भगवान जगन्नाथ, भैया बलभद्र और बहन सुभद्रा की मूर्तियों की प्राणप्रतिष्ठा संपन्न कराई थी।

कहा से लाई जाती है श्रृंगार सामग्री ?

रथयात्रा उत्सव के दौरान आकर्षित करने वाले गहने और पोशाक पुरी से मंगवाए जाते हैं। पुरी मंदिर में जिस तरह भगवान का श्रृंगार होता है उसी तर्ज पर श्रृंगार किया जाता है।

मंदिर का निर्माण कब हुआ ?

श्री जगन्नाथ मंदिर समिति के संस्थापक अध्यक्ष पुरन्दर मिश्रा बताते हैं कि साल 2000 में जब छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुगा था उस दौरान ही मंदिर की आधारशिला रखी गई थी। छत्तीसगढ़ बनने के तीन साल बाद 2003 में मंदिर का निर्माण पूर्ण हुआ।

Exit mobile version